Andre 3000 Apne Ashcharyjank Bansuri Album पर: 'यह शुद्ध उत्साह है - जैसे कोई बच्चा पहली बार बुलबुले देख रहा हो'

 आउटकास्ट के आधे हिस्से के रूप में, उन्होंने दक्षिणी हिप-हॉप का आविष्कार करने में मदद की, 20 मिलियन रिकॉर्ड बेचे और छह ग्रैमी जीते। तो उनका पहला एकल एल्बम वुडविंड के लिए नए युग और परिवेश संगीत का एक रैप-मुक्त महाकाव्य क्यों है?

Andre 3000 Apne Ashcharyjank Bansuri Album

पिछले चार वर्षों से, आंद्रे 3000 दर्शन व्यावहारिक रूप से लोककथाओं की बात बन गए हैं।

 परिस्थितियाँ एक पैटर्न में फिट बैठती हैं: कोई चुपचाप आउटकास्ट किंवदंती को सार्वजनिक रूप से लकड़ी की डबल बांसुरी बजाते हुए फिल्माता है, जो सोशल मीडिया उन्माद को ट्रिगर करता है। यह जंगल के यूनानी देवता पैन की झलक देखने जैसा है, जो फिलाडेल्फिया में एक आउटडोर योग कक्षा में एकान्त भक्ति में डूबा हुआ है। वह कॉफ़ी शॉपों, टोक्यो की सड़कों और दुनिया भर के हवाई अड्डों पर भी दिखाई दिया है।


आपको आंद्रे को वेनिस, कैलिफ़ोर्निया में देखने की सबसे अधिक संभावना है, जहां यह एकांतप्रिय रैप महान तब रहता है जब वह पश्चिमी तट पर होता है। यहां, अक्टूबर के अंत में शुक्रवार की दोपहर को, यह रहस्यवादी प्रेत जैविक कैफे और हाउते कॉउचर बुटीक के बीच अपने देवदार की लकड़ी के माया वाद्ययंत्र को बजा रहा है। दो पेशेवर कैमरा ऑपरेटर उनके लंबे समय से प्रतीक्षित प्रथम एकल एल्बम, न्यू ब्लू सन, के निर्माण के बारे में एक वृत्तचित्र के लिए दृश्य की शूटिंग कर रहे हैं, जो दिव्य नए युग और ध्यानपूर्ण परिवेश संगीत का एक वाद्य महाकाव्य है। मिशेलिन-अनुशंसित रेस्तरां में जहां वह बैठता है, दोपहर के भोजन के समय भीड़ प्रसन्न होती है।

Andre 3000 Apne Ashcharyjank Bansuri Album

Andre 3000 Apne Ashcharyjank Bansuri Album 


आंद्रे एक शानदार चित्रण में कहते हैं, "यह लगभग व्हेयर वाल्डो जैसी चीज़ है।" वह हमारे साक्षात्कार के लिए एक छोटी मेज पर एक सीट पर बैठ जाता है, और अपनी भारी, हाथ से नक्काशीदार मेसोअमेरिकन वुडविंड को एक कगार पर टिका देता है। “हमने आंद्रे को हवाई अड्डे पर अपनी बांसुरी बजाते हुए देखा! हमने आंद्रे को एबॉट किन्नी [बुलेवार्ड] पर बांसुरी बजाते हुए देखा!' मुझे ऐसा लगा: अरे, वे हमेशा मुझे नूडलिंग करते हुए पकड़ रहे हैं।' ज़रूर, आज उनके साथ फ़िल्म क्रू है, लेकिन आम तौर पर "मैं बस स्टारबक्स जाने की कोशिश कर रहा हूँ!" मुझे चलना पसंद है, मुझे पैदल यात्रा करना पसंद है और मुझे खेलना पसंद है। इसलिए मैं कभी नहीं रुकता।''

Andre 3000

अटलांटा के मूल निवासी आंद्रे बेंजामिन को पता है कि यह थोड़ा अजीब लगता है। वह मजाक में शामिल होगा, सिवाय इसके कि यह मजाक नहीं है। बांसुरी वादन में महारत हासिल करने की उनकी आधे दशक की खोज ने आठ ट्रैक तैयार किए हैं जिनमें न्यू ब्लू सन शामिल है, जो रिक रुबिन के शांगरी-ला स्टूडियो में रिकॉर्ड किए गए दर्जनों सत्रों से लिए गए हैं। आंद्रे, डिजिटल वुडविंड ("यह अजीब पवन-संश्लेषण चीज़") पर, लॉस एंजिल्स के कुछ सर्वश्रेष्ठ जैज़ और अवांट गार्डे संगीतकारों के साथ हैं: कार्लोस नीनो, नैट मर्केरो, सूर्या बोटोफ़ासिना, मैथ्यूडेविड, वीसीआर और अन्य।


आंद्रे का जैज़ ओडिसी जॉन कोलट्रैन के साथ शुरू हुआ। सबसे पहले, उन्होंने सैक्सोफोन अपनाया, लेकिन जल्द ही कोलट्रैन के पहले वाद्ययंत्र, बैस क्लैरिनेट पर स्विच कर दिया, जिसके बाद बांसुरी बनी। वह कहते हैं, ''वुडविंड के स्वर में कुछ नरम और चिकना था।'' "यह मुझे बिल्कुल सही लगा।"


यह पॉप इतिहास में सबसे क्रांतिकारी विकासों में से एक है। न्यू ब्लू सन में कोई रैप नहीं है। पहले ट्रैक का शीर्षक है, मैं कसम खाता हूं, मैं वास्तव में एक "रैप" एल्बम बनाना चाहता था, लेकिन इस बार सचमुच हवा ने मुझे उड़ा दिया। "मैं समझ गया। मुझे पहले से ही उम्मीद है कि क्या होने वाला है। मैं इसे साझा करते हुए बहुत खुश हूं,'' आंद्रे निहत्थे ईमानदारी के साथ कहते हैं। “मैं वास्तव में एक रैप एल्बम बनाना चाहता था, क्योंकि एक तरह से आप वास्तव में अपने प्रशंसकों को खुश करना चाहते हैं। मुझे मादरचोदों का मुंह बंद करना अच्छा लगेगा।'' इसके बजाय, न्यू ब्लू सन एक आनंददायक भावना के पुनर्जागरण को दर्शाता है, जो किसी और के बारे में चिंता न करने के मंत्र पर खरा उतरता है, जिसे आंद्रे ने 25 साल पहले आउटकास्ट ट्रैक लिबरेशन पर बताया था: "अब वह मुक्ति है और, बेबी, मैं चाहता हूं यह।"


वह कहते हैं, ''एक बच्चे के रूप में, मैंने चित्रकारी और चित्रकारी की और सोचा कि मैं कला विद्यालय जाऊंगा।'' आंद्रे ने पिनस्ट्राइप पेंटर का चौग़ा पहना है जो छलावरण शर्ट के ऊपर ढीला लटका हुआ है। एक नेवी-ब्लू बीनी भूरे बालों के गुच्छे को ढकती है। सो फ्रेश, सो क्लीन का सह-लेखन करने वाले व्यक्ति की पोशाक शैली को बरकरार रखते हुए, वह गोल कारमेल ग्लास, फ़िरोज़ा शैल हार और एक मोटे सोने के कंगन में बेदाग रूप से सुसज्जित है; डिज़ी गिलेस्पी के बारे में सोचें यदि वह सर्फिंग और अमूर्त अभिव्यक्तिवाद में रुचि रखता हो। "यहां तक ​​कि जब मैंने पहली बार रैप करना शुरू किया था, तब भी मैंने जरूरी नहीं सोचा था कि मैं [2003 के साहसिक एल्बम] द लव बिलो का निर्माण या निर्माण करूंगा," वह आगे कहते हैं, सात पुरस्कार जीतने वाले कलाकार से आप किसी भी तरह के प्रभाव की उम्मीद नहीं कर सकते। ग्रैमीज़ (आउटकास्ट के साथ छह) और 20 मिलियन रिकॉर्ड बेचे गए। “मुझे हमेशा यह देखने में दिलचस्पी रहती है कि मैं कहाँ जा रहा हूँ। मैं भी इसे घटित होते हुए देख रहा हूँ। ऐसा नहीं है कि मैं फिर कभी रैप नहीं करूंगा, लेकिन यह स्वाभाविक रूप से इस तरह से विकसित हुआ और साझा करने लायक लगा। यह सबसे ईमानदार चीज़ है जो मैं कर सकता हूँ।"


आप आंद्रे के एकल रिकॉर्ड के साथ आने वाली मसीहाई अपेक्षाओं को नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते। 2006 में आखिरी आउटकास्ट एल्बम के बाद से, कभी-कभी बड़े नामी निर्माताओं के साथ स्टूडियो सत्र के बारे में अफवाहें फैलती रही हैं। इसके बजाय, उन्होंने जिमी हेंड्रिक्स की बायोपिक और पिछले साल की प्रशंसित ड्रामा शोइंग अप सहित लगभग एक दर्जन फिल्मों और टेलीविजन शो में अभिनय किया। वह जिलेट का चेहरा थे, उन्होंने एक एडल्ट स्विम कार्टून (3000 की कक्षा) बनाया और आवाज दी और 1930 के दशक के आइवी लीग फुटबॉल (बेंजामिन बिक्सबी) के सौंदर्यशास्त्र से प्रेरित एक अल्पकालिक कपड़ों की लाइन शुरू की।


कुछ संगीत था. आंद्रे और बेयोंसे ने 2013 के ग्रेट गैट्सबी रूपांतरण के साउंडट्रैक पर एमी वाइनहाउस के बैक टू ब्लैक को कवर किया। 2014 में आउटकास्ट का पुनर्मिलन हुआ, जिसमें आंद्रे और बिग बोई ने 40 से अधिक समारोहों में अपनी सबसे बड़ी हिट प्रस्तुत की। 2018 में, साउंडक्लाउड पर दो गाने चुपचाप रिलीज़ हुए, जिसमें जेम्स ब्लेक के साथ पियानो बजाते हुए आंद्रे बास क्लैरिनेट पर थे। समय-समय पर, उन्होंने एक ब्लॉकबस्टर एल्बम पर एक शानदार अतिथि कविता प्रस्तुत की: ड्रेक, फ्रैंक ओसियन, कान्ये वेस्ट


आंद्रे कहते हैं, "दूसरे लोगों के गानों पर कूदना एक मज़ेदार चुनौती थी।" “अपनी पार्टी में शामिल होने की तुलना में किसी और की पार्टी में शामिल होना हमेशा आसान होता है। जब कोई ध्वनि और पीढ़ी बदल रही हो, तो आप यह पता लगाने के अलावा कुछ नहीं कर सकते कि आप उसमें कैसे फिट बैठते हैं। उन कलाकारों ने एक तरह से मुझे जीवित रखा - विशेषकर युवा लोगों के लिए जो आउटकास्ट के बारे में नहीं जानते।'


जहाँ तक एकल संगीत का सवाल है, प्रशंसा और प्रसिद्धि प्रतिबंधात्मक हो गई। आंद्रे का मंच नाम भविष्य की ओर इशारा करता है; धुरी-परिवर्तन से कम कुछ भी जारी करना निराशा माना जाएगा। आउटकास्ट के पहले चार एल्बमों ने न केवल दक्षिणी हिप-हॉप का आविष्कार और परिभाषित करने में मदद की, बल्कि उन्होंने संगीत की संभावनाओं का भी विस्तार किया। आउटकास्ट उनकी अपनी शैली है - उत्कृष्ट रैप स्टोरीटेलिंग, सोल, अफ्रोफ्यूचरिज्म, ब्लूज़, रेव, गॉस्पेल और फंक को एक साथ लाना। जिस तरह रचनात्मक मतभेदों ने उन्हें अलग कर दिया - आंद्रे का झुकाव प्रिंस और बीटल्स से प्रेरित उदार गिटार पॉप की ओर था, जबकि बिग बोई का झुकाव हिप-हॉप और क्लासिक सोल-फंक के कठोर संलयन की ओर था - आउटकास्ट इतिहास का सबसे बड़ा क्रॉसओवर रैप समूह बन गया। . कुछ एल्बमों ने स्पीकरबॉक्सएक्सएक्स/द लव बिलो की सर्वव्यापकता हासिल की है, जिसने हे या! का निर्माण किया था, जिसे आंद्रे ने 2004 ग्रैमीज़ में इलेक्ट्रिक-लाइम बकस्किन में प्रस्तुत किया था। आउटकास्ट उस रात तीन पुरस्कार ले गया - और फिर कभी नहीं लौटा।


जब आप 30 वर्ष की आयु तक यह सब कर चुके होते हैं तो आप क्या करते हैं? आंद्रे कहते हैं, "जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं, ईमानदारी और सुंदरता किसी भी अन्य चीज़ से कहीं अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है।" "आपको एहसास होता है कि आप किसी बिंदु पर यहां नहीं होंगे, इसलिए आप जो विकल्प चुनते हैं वह इस प्रकार हैं: जब मैं चला जाऊंगा, तो मैं पीछे क्या छोड़ रहा हूं? न्यू ब्लू सन सुंदरता का नमूना है। मेरे लिए यह कहना अधिक मूल्यवान है कि मैं कितना नशे में हूँ या मैं कैसे सोचता हूँ कि यह लड़की ठीक है। और ये मानवीय चीजें हैं, लेकिन एक निश्चित मूल्य प्रणाली है जिससे मैं निपटने की कोशिश कर रहा हूं।


यदि यह परियोजना अपेक्षाकृत सहजता के साथ आगे बढ़ी, तो और कुछ भी सरल नहीं रहा। आउटकास्ट के भंग होने के बाद से, आंद्रे को लेखक के अवरोध और आत्म-संदेह, अवसाद, सामाजिक चिंता और अतिसंवेदनशीलता विकारों का सामना करना पड़ा है। उनके माता-पिता की एक साल के भीतर अचानक मृत्यु हो गई, मई 2013 में उनकी मां और फरवरी 2014 में उनके पिता की मृत्यु हो गई। लंबे समय तक, आगे का रास्ता अस्पष्ट रहा। “आपको ऐसे काम करते रहने की ज़रूरत है जो आपको प्रेरित करते रहें। मैं बस चलते रहने का रास्ता ढूंढने की कोशिश कर रहा हूं,'' वह कहते हैं। “कभी-कभी, यदि आप एक चीज़ पर दीवार से टकराते हैं, तो उसे बदलने से आप अगले चरण तक पहुँच सकते हैं - जैसे पिकासो मूर्तिकला और पेंटिंग के बीच स्विच कर रहा है। मैं हमेशा वह करने की कोशिश करता हूं जो मुझे आश्चर्य खोजने की अनुमति देता है।


न्यू ब्लू सन की यात्रा की शुरुआत वेनिस के एक सुपरमार्केट में एलए के प्रयोगात्मक संगीत जगत के एक प्रतिष्ठित व्यक्ति निनो से आकस्मिक मुलाकात से हुई। संगीतकार, निर्माता और तालवादक ने आंद्रे को उस रात एक प्रदर्शन के लिए आमंत्रित किया, जिस पर नीनो और दोस्तों ने ऐलिस कोलट्रैन का संगीत बजाया। आंद्रे पूरे सप्ताह उसकी बातें सुनता रहा और उसने इसे एक संकेत के रूप में समझा। वह साउंडचेक पर पहुंचे और बैंड के चले जाने तक वहीं रुके रहे, जिसने भी पूछा उसके साथ तस्वीरें लीं।


न्यू ब्लू सन के मुख्य सहयोगी और अनौपचारिक कार्यकारी निर्माता के रूप में काम करने वाले नीनो कहते हैं, "वह अविश्वसनीय रूप से विनम्र हैं।" “वह इन सबके लिए खुद को नया मानते हैं, भले ही उन्होंने सत्रों में इनमें से कई संगीतकारों को प्रेरित किया हो। भले ही यह हिप-हॉप न हो, यह उनके दृष्टिकोण की निरंतरता है: वही सांस नियंत्रण, सरलता, प्रयोग और रचनात्मकता।


फिर महामारी आई। जब लॉकडाउन हटा, तो आंद्रे ने तिकड़ी और चौकड़ी के गठन में दो चार घंटे के सत्रों के लिए कैनोगा पार्क में नीनो के गेराज स्टूडियो तक ट्रैकिंग की। छह महीने बाद, आंद्रे ने नीनो को फोन करके बताया कि वह लगातार उनकी रिकॉर्डिंग सुन रहा है और उस दिशा में आगे बढ़ना चाहता है। वहां से, उन्होंने एक साथ अनगिनत घंटे संगीत रिकॉर्ड किया। नीनो के निमंत्रण पर, एलए प्रायोगिक परिदृश्य की विशिष्ट प्रतिभाएँ बोर्ड पर आईं।


हालाँकि लकड़ी की डबल बांसुरी उनका वर्तमान साथी है, न्यू ब्लू सन पर, आंद्रे ने एक डिजिटल पवन वाद्य यंत्र का विकल्प चुना जिससे वह अपरिचित थे। वह हंसते हुए कहते हैं, "आप जो सुन रहे हैं वह यह है कि मैं इसे बॉक्स से बाहर खोलने के 20 मिनट बाद बजा रहा हूं।" “मैं यह पता लगाने की कोशिश कर रहा हूं कि मैं क्या कर सकता हूं। यह शुद्ध खोज और उत्साह है - जैसे किसी बच्चे को पहली बार बुलबुले देखना।


वह विनम्र हैं. हालाँकि आंद्रे जूलियार्ड-प्रशिक्षित बांसुरी वादक नहीं हैं, लेकिन उनके पास एक अमूर्त संगीत कौशल है जिसे कोई शिक्षक प्रदान नहीं कर सकता। (जॉन कोलट्रैन की उक्ति को याद करें: "यदि आप ईमानदार हैं तो आप मूर्खतापूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।") और यह कोई व्यर्थ परियोजना नहीं है। न्यू ब्लू सन जॉन और ऐलिस कोलट्रैन, स्टीव रीच और फिलिप ग्लास, लाराजी और युसेफ लतीफ के प्रभाव को दर्शाता है। वहाँ घंटियाँ हैं, तीन तार वाली मोरक्कन वीणाएँ हैं और आंद्रे कुछ ऐसा प्रदर्शन कर रहे हैं जिसे वह हवाई में उस रात नामक गीत पर "पैंथर टोनिंग" कहते हैं, जब मैं एक पैंथर में बदल गया और इन कम रजिस्टर वाले शुद्ध स्वरों को बनाना शुरू कर दिया जिन्हें मैं नियंत्रित नहीं कर सका ... श¥ यह जंगली था. यह अयाहुस्का अनुष्ठान की नकल करने के उनके प्रयास को दर्शाता है जिसमें उन्होंने खुद को एक पैंथर में तब्दील होते हुए महसूस किया और अनैच्छिक शोर करना शुरू कर दिया। "अगर मेरे पास उस दिन एक टेप रिकॉर्डर होता, तो मैंने रिकॉर्ड बना लिया होता, क्योंकि यह सुनने में अद्भुत था," वह कहते हैं, यह सिद्धांत देते हुए कि साइकेडेलिक दवा "मुझे ऐसे बजा रही थी जैसे कि मैं एक कंपन करने वाला उपकरण था"।


वह जानता है कि यह अजीब लगता है, लेकिन उसने इस सब के बारे में एक निश्चित ज़ेन विकसित कर लिया है। आंद्रे कहते हैं, ''मुझे यह समझ विकसित करनी थी कि इसका विरोध हो सकता है।'' "लेकिन इसे बनाते समय मुझे जो एहसास हुआ - संगीत के प्रति मेरा जो प्यार था - वह डर से कहीं अधिक बड़ा था।"


इन दिनों, आंद्रे की अधिकांश सुबह की शुरुआत पाँच मील की सैर से होती है। इसके बाद, वह पास के एल सेगुंडो में अपने रचनात्मक स्टूडियो में जाते हैं, जहां वह अपनी नई कंपनी, ए मायरियड ऑफ पिरामिड्स के लिए पेंटिंग करते हैं, मूर्तियां बनाते हैं, वीडियो कॉल करते हैं और डिजाइन स्केच करते हैं, जिसका उद्देश्य उनके सभी कलात्मक प्रयासों को जोड़ना है। वह पूरे दिन बांसुरी बजाता है और वाद्ययंत्र बनाना सीखने के लिए उसने प्रशिक्षुता शुरू कर दी है। रात में, उसे ज्वलंत आवर्ती सपने आते हैं, विशेष रूप से वह सपना जो वह अपने करियर की शुरुआत से देखता आ रहा है, जिसमें वह हवा में तैरता है।


“मुझे हमेशा आश्चर्य होता है कि मैं उड़ रहा हूँ। और मैं इतना आश्चर्यचकित हूं कि मैं अपने दोस्तों को बताना चाहता हूं," आंद्रे कहते हैं। “मैं पंखों के साथ उड़ नहीं रहा हूँ, लेकिन मैं मँडरा रहा हूँ और मैं कुछ स्थानों पर तैर सकता हूँ। लेकिन जब मैं अपने दोस्तों को दिखाने की कोशिश करता हूं, तो यह काम नहीं करता है। मुझे नहीं पता ऐसा क्यों है।"


आपको दो दुनियाओं के बीच फंसे एक कलाकार की आकांक्षाओं को पहचानने के लिए मनोवैज्ञानिक होने की ज़रूरत नहीं है: वे अपने प्रसंगों को साझा करने के लिए उत्सुक हैं, लेकिन चिंतित हैं कि उन्हें समझा नहीं जाएगा। उन सभी वर्षों के बाद जब गुरुत्वाकर्षण ने अपनी नीरस शक्ति का प्रयोग किया, आप अंततः आंद्रे को फिर से उड़ते हुए देख सकते हैं - जब तक आप ध्यान से सुनने के लिए तैयार हैं, या सड़क पर उसे पकड़ने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली हैं।















Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.